बिज़नेस
भारत ने ईरान से बंद किया कच्चा तेल खरीदना
By Swadesh | Publish Date: 24/5/2019 12:43:28 PM
भारत ने ईरान से बंद किया कच्चा तेल खरीदना

नई दिल्ली/वाशिंगटन। भारत ने अपने पुराने सहयोगी ईरान से कच्चा तेल खरीदना बंद कर दिया है। अमेरिका के प्रतिबंधों से मिली छूट की अवधि इस महीने की शुरुआत में समाप्त होने के बाद भारत ने यह निर्णय लिया है। अमेरिका में भारत के राजदूत ने हर्षवर्धन श्रृंगला यहां यह जानकारी दी।

 
अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका द्वारा प्रतिबंध से मिली छूट की अवधि बढ़ाने से इनकार किए जाने के बाद भारत ने ईरान से कच्चा तेल खरीदना बंद कर दिया है। उन्होंने कहा कि अप्रैल में भारत ने ईरान से खरीदे जाने वाले कच्चे तेल की मात्रा करीब 2.5 अरब टन से घटाकर एक अरब टन कर दी थी। 
 
श्रृंगला ने कहा कि हम यह समझते हैं कि यह अमेरिका के लिये एक प्राथमिकता है, हालांकि हमें इसकी कीमत चुकानी पड़ी है क्योंकि हमें सच में वैकल्पिक स्रोत की तलाश करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि भारत ने ईरान के साथ ही वेनेजुएला से भी कच्चा तेल खरीदना बंद कर दिया है।
 
इस कदम के बाद भारत एक और नया देश बन गया है जिसने ईरान से कच्चा तेल खरीदना बंद कर दिया है। अमेरिका ने ईरान के साथ परमाणु समझौते से खुद को अलग करने के बाद उसके खिलाफ कई आर्थिक प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS