बिज़नेस
मुख्य आर्थिक सलाहकार सुब्रमण्यन लोकसभा में 04 को पेश करेंगे आर्थिक सर्वे
By Swadesh | Publish Date: 3/7/2019 11:35:17 AM
मुख्य आर्थिक सलाहकार सुब्रमण्यन लोकसभा में 04 को पेश करेंगे आर्थिक सर्वे

नई दिल्ली। देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) के वी सुब्रमण्यन लोकसभा में गुरुवार, 4 जुलाई को आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगे। यह जानकारी सुब्रमण्यन ने खुद ट्वीट कर दी है। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला आर्थिक सर्वे होगा।

 
लोकसभा चुनाव से पहले एक फरवरी को तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट सदन में पेश किया था। तब वित्त मंत्री ने आर्थिक सर्वेक्षण पेश नहीं किया था। जबकि प्रत्येक साल आम बजट से एक दिन पहले लोकसभा में आर्थिक सवेक्षण पेश किया जाता है। यह पहला मौका है जब आर्थिक सलाहकार सदन के पटल पर आर्थिक सर्वे पेश करेंगे। मंगलवार को सुब्रमण्यन ने ट्वीट कर बताया कि ‘मैं गुरुवार को अपना और नई सरकार का पहला आर्थिक सर्वेक्षण संसद में पेश करने को लेकर बहुत रोमांचित हूं।' 
 
देश की अर्थव्यवस्था का हाल बताता है आर्थिक सर्वे 
आर्थिक सर्वे के जरिए ही देश की अर्थव्यवस्था की तस्वीर साफ होती है।  इससे पता चलता है कि अर्थव्यवस्था के मोर्चों पर कितना विकास हुआ है। सरकार आर्थिक सर्वेक्षण के जरिए देश को बताती है कि उसने आम लोगों के हित में जो कार्यक्रम शुरू किए हैं, उसका प्रदर्शन कैसा है और अर्थव्यवस्था के लिए भविष्य में कितनी बेहतर संभावनाएं हैं।
 
उल्लेखनीय है कि के वी सुब्रमण्यन को पिछले साल दिसंबर में देश का मुख्य आर्थिक सलाहकार मोदी सरकार ने नियुक्त किया था। दरअसल अरविंद सुंब्रमण्यन के इस्तीफा देने के छह महीने बाद सुब्रमण्यन को मुख्य आर्थिक सलाहकार बनाया गया था। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS