ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश का है मौका
By Swadesh | Publish Date: 9/7/2019 5:49:23 PM
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश का है मौका

नई दिल्ली। आमतौर पर सोने में निवेश बेहतर और सुरिक्षत माना जाता है। सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश के लिए इस साल का दूसरा चरण 8 जुलाई से शुरू हो गया है। सोने में निवेश करने वाले लोगों के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने का अच्छा मौका है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए 8 जुलाई, 2019 से शुरू हुई दूसरे चरण की बिक्री की प्रक्रिया 12 जुलाई तक चलेगी और 16 जुलाई को बॉन्ड जारी किए जाएंगे। इस चरण में एक ग्राम सोने की कीमत 3,443 रुपये रखी गई है। 
 
निवेशकों द्वारा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने पर और डिजिटल मोड में पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की अतिरिक्त छूट भी मिल रही है। इस तरह सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में ऑनलाइन निवेश करने वाले ग्राहकों के लिए एक ग्राम सोने की कीमत 3,393  रुपये रह गई है।
 
इसके अलावा सॉवरेन बॉन्ड पर सालाना 2.5 फीसदी ब्याज भी मिल रही है। यह ब्याज निवेशक के बैंक अकाउंट में हर 6 महीने जमा की जाएगी। अंतिम ब्याज मूलधन के साथ मेच्योरिटी पर भी दी जाती है। मेच्योरिटी पीरियड 8 साल है, लेकिन 5 साल, 6 साल और 7 साल का भी विकल्प होता है। इसका इस्तेमाल कर्ज लेने के लि‍ए बतौर जमानत भी कि‍या जा सकता है। 
 
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को ऑनलाइन खरीद सकते हैं। इसके अलावा इसकी बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), चुनिंदा डाकघरों और एनएसई तथा बीएसई जैसे स्टॉक एक्सचेंज के जरिए भी होगी। कोई भी शख्स एक वित्त वर्ष में कम से कम एक ग्राम और मैक्सिमम चार किलोग्राम तक वैल्यू का बॉन्ड खरीद सकता है। हालांकि किसी ट्रस्ट के लिए खरीद की अधिकतम सीमा 20 किग्रा है। कोई भी भारतीय नागरिक, संस्था, हिंदू गैर विभाजित परिवार, ट्रस्टू, यूनिवर्सिटी और धार्मिक संस्थाएं बॉन्ड के जरिए सोने में निवेश कर सकती हैं। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS