बिज़नेस
प्‍याज की कीमत में आई गिरावट, लासलगांव में कीमत 30 रुपये प्रति किग्रा
By Swadesh | Publish Date: 3/10/2019 4:58:32 PM
प्‍याज की कीमत में आई गिरावट, लासलगांव में कीमत 30 रुपये प्रति किग्रा

मुंबई/नई दिल्‍ली। सरकार द्वारा प्‍याज के निर्यात पर प्रतिबंध और स्‍टॉक लिमिट तय करने का असर अब दिखने लगा है। महाराष्‍ट्र के नासिक जिले में लासलगांव मंडी में गुरुवार को प्‍याज की थोक कीमत घटकर 30 रुपये प्रति किग्रा से नीचे आ गई। सितम्बर के मध्‍य में प्‍याज की थोक कीमत 50 रुपये प्रति किग्रा तक पहुंच गई थी, जिसकी वजह से प्‍याज का खुदरा भाव 60 रुपये प्रति किलो हो गया था। सरकार द्वारा प्याज के निर्यात पर रोक लगाने और स्टॉक लिमिट तय करने से प्‍याज के दाम कम हुए हैं।

उल्‍लेखनीय है कि लासलगांव एशिया की सबसे बड़ी प्‍याज की मंडी है। प्‍याज के भाव में उतार-चढ़ाव से देशभर की मंडियों में दाम पर असर पड़ता है। यहां प्याज की औसत कीमत 26 रुपये प्रति किलो  रही, जबकि अधिकतम कीमत 30.20 रुपये और न्यूनतम 15 रुपये रही। दरअसल प्याज की कीमतों में पिछले दो महीने से इजाफा हो रहा था।

इसकी वजह महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्‍थान और मध्‍यप्रदेश के कई इलाकों में बारिश और बाढ़ की वजह से फसल का खराब होना तथा सप्लाई बाधित होना भी था। वहीं, नई फसल की बुआई कम रहने की आशंका से भी कीमत बढ़े। थोक कीमत बढ़ने से दिल्ली-एनसीआर और देश के अन्य इलाकों में प्याज की खुदरा कीमतें पिछले दिनों 50-60 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गईं। सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए मदर डेयरी के सफल स्‍टोर से 23.90 रुपए किलो तक प्याज बेच रही है।

COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS