बिज़नेस
जेपीएस चावला ने सीजीए का कार्यभार किया ग्रहण
By Swadesh | Publish Date: 16/10/2019 5:48:49 PM
जेपीएस चावला ने सीजीए का कार्यभार किया ग्रहण

नई दिल्ली। भारतीय सिविल लेखा सेवा (आईसीएएस) अधिकारी जेपीएस चावला ने बुधवार को वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग में बतौर महालेखा नियंत्रक (सीजीए) का कार्यभार ग्रहण कर लिया है। 1985 बैच के आईसीएएस अधिकारी चावला को सरकार ने 15 अक्टूबर से नियमित आधार पर नियुक्त किया है। हालांकि जेपीएस चावला एक सितम्बर, 2019 से सीजीए के रूप में कार्य कर रहे हैं।

 
सीजीए का पदभार संभालने से पहले चावला ने मुख्य लेखा नियंत्रक, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क (सीबीआईसी) के प्रमुख के तौर पर कार्य किया है। उन्होंने जीएसटी का रोलआउट के राष्ट्रीयकरण से पहले जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) की लेखा प्रक्रिया और परिचालन को अंतिम रूप देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
 
इसके अलावा सरकारी वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) के साथ भी सीबीआईसी के आई जीएसटी रिफंड भुगतान नेटवर्क के एकीकरण में एक महत्वपूर्ण भूमिका उन्होंने निभाई, जो कि भारत सरकार के निर्णय के हिस्से के रूप में सभी सरकारी प्राप्तियों और भुगतानों को महालेखा नियंत्रक कार्यालय के पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से डिजिटलाइज़ करने के लिए किया गया था।
 
चावला ने दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, दिल्ली से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में इंजीनियरिंग  में स्नातक (बीई) किया है। सिविल सेवा में आने से पहले चावला ने 4 वर्षों तक सार्वजनिक क्षेत्र के इंजीनियरिंग उपक्रमों, इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (ईआईएल) के साथ कार्य किया है।
चावला ने 34 साल के अपने करियर के दौरान प्रसार भारती, शहरी विकास, नागरिक उड्डयन और पर्यटन, कृषि जैसे कई मंत्रालयों और विभागों में विभिन्न स्तरों पर विभिन्न कैडरों तथा पदों पर कार्य किया है।
 
उन्होंने प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के साथ भी काम किया है। इसके अलावा चावला इंद्रप्रस्थ पावर जनरेशन कंपनी लिमिटेड (आईपीजीसीएल) और प्रगति पावर लिमिटेड (पीपीएल) में निदेशक (वित्त) के रूप में भी कार्य किया है। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS