बिज़नेस
रेलवे एक और हाईटेक-हाईस्पीड गाड़ी की तैयारी में, यात्री 2020 में कर सकेंगे यात्रा
By Swadesh | Publish Date: 29/9/2018 4:57:09 PM
रेलवे एक और हाईटेक-हाईस्पीड गाड़ी की तैयारी में, यात्री 2020 में कर सकेंगे यात्रा

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे वर्ष 2020 में सेमी हाई स्पीड रेलगाड़ियां चलाने की दिशा में बड़ा कदम बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। रेलवे की तैयारी है कि वर्ष 2020 में एक विश्व स्तरीय रेलगाड़ी को देश में चलाया जाए। इस रेलगाड़ी का नाम फिलहाल ट्रेन 20 रखा गया है। यह गाड़ी बेहद खास होगी। ये रेलगाड़ी  ट्रेन 18 से बेहतर होगी। रेलवे ट्रेन 20 गाड़ियों को राजधानी एक्सप्रेस रेलगाड़ियों की जगह पर चलाने पर विचार कर रहा है। इस रेलगाड़ी का प्रोटोटाइप 2020 में तैयार होने की संभावना है। इसी लिए इस रेलगाड़ी का नाम ट्रेन 20 रखा गया है। 
 
ट्रेन 20 देश में सबसे तेज चलने वाली गाड़ी होगी। यह गाड़ी 160 से 200 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चलायी जा सकेगी। अब तक देश में सबसे तेज चलने वाली रेलगाड़ी गतिमान एक्सप्रेस है जो दिल्ली से आगरा के बीच चलायी जाती है। यह रेलगाड़ी अपनी यात्रा के दौरान कुछ हिस्से में 160 किलोमीटर प्रति घंटा तक की गति से चलता है। रेलवे साल के अंत तक ट्रेन 18 ट्रेन सेट लाने वाला है। ये गाड़ियां 160 किलोमीटर प्रति घंटा तक की गति से चलेंगी। इस रेलगाड़ी में ट्रेन 18 की तरह की इंजन नहीं लगाना होगा। इसमें गाड़ी में ही अगले व पिछले हिस्से में इंजन होगा।  
 
ट्रेन 20 की गति बढ़ाने के लिए इसकी बॉडी को बेहद मजबूत एल्यूमीनियम से बनाया जाएगा। ऐसे में इस गाड़ी की बॉडी हल्की होगी। वहीं एल्यूमीनियम बॉडी होने के चलते इस गाड़ी का मेंटिनेंस आसान होगा। गाड़ी हल्की होने से इस गाड़ी की गति बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। इस गाड़ी के डिब्बों में बैठने के लिए चेयर कार व सोने के लिए बर्थ भी होगी। भारतीय रेलवे ट्रेन 20 को बनाने के लिए विश्व की सबसे आधुनिक तकनीक का प्रयोग करेगा। इसके लिए कई देशों की बड़ी कंपनियों की मदद ली जा सकती है। लेकिन इस गाड़ी को देश में चलाने के लिए रेलवे की चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में बनाया जाएगा। 
 
रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार ट्रेन 18 में चलने वाले यात्रियों की प्रतिक्रिया के आधार पर ट्रेन 20 में विश्व स्तरीय इंटीरियर का प्रयोग किया जाएगा। यह गाड़ी आरामदायक यात्रा के लिहाज से काफी बेहतर होगी।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS