ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस
कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से रुपया हुआ मजबूत
By Swadesh | Publish Date: 15/11/2018 3:05:54 PM
कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से रुपया हुआ मजबूत

लॉसएंजेल्स। कच्चे तेल की कीमतों में पिछले डेढ़ महीने से लगातार गिरावट के बाद भारत सहित तेल आयातक देशों की मुद्रा में सुधार होने की खबरें मिल रही हैं, वहीं तेल निर्यातक देशों में तेल की कीमतों में गिरावट से दोहरी मार पड़ रही है। इससे ऊर्जा क्षेत्र में निवेशकों में निराशा है, तो शेयर मार्केट हड़बड़ाहट देखी जा रही है। बुधवार को डाॅलर के मुक़ाबले रुपये में मजबूती देखने मिली। 

 
कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट से अमेरिका और एशिया के बाद बुधवार को यूरोप में गैस कम्पनियों के शेयर लुढ़क गए। विश्लेषकों की ओर से आशंका जताई जा रही है कि मांग और आपूर्ति में संतुलन बिगड़ने से इसका आने वाले समय में कच्चे तेल की कीमतों पर और भी असर पड़ सकता है। इससे ऊर्जा क्षेत्र के निवेशक चिंतित हैं। 
 
ओपेक अध्यक्ष सुहैल अल मजरुई ने कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि मांग और आपूर्ति में संतुलन बनाने के लिए वह आवश्यक कदम उठाएंगे। 
 
 
कच्चे तेल की कीमतों में उतार चढ़ाव से निर्यातक देशों में सऊदी अरब सहित ओपेक सदस्य देशों में निराशा पैदा हुई है, वहीं कच्चे तेल के बड़े आयातक देशों- भारत, चीन, तुर्की, दक्षिण कोरिया और जापान लाभान्वित हुए हैं।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS