बिज़नेस
स्टाक मार्केट में गिरावट, एपल और माइक्रोसाफट लुढ़के
By Swadesh | Publish Date: 15/12/2018 1:15:45 PM
स्टाक मार्केट में गिरावट, एपल और माइक्रोसाफट लुढ़के

लॉस एंजेल्स। अमेरिका और चीन के बीच 'व्यापार युद्ध विराम' में आशंकाओं के चलते निवेशकों की ओर से ताबड़तोड़ बिकवाली के कारण स्टाक मार्केट में भारी गिरावट हुई। चीन की अर्थ व्यवस्था में गिरावट के कारण तीनों बड़े स्टाक इंडेक्स -एस एंड पी 500 (1.9 %), टेक हैवी नस्डक (2.3 %) और डाव जोंस में दो प्रतिशत की गिरावट देखी गई। इन तीनों में इंडेक्स अपने शिखर से दस प्रतिशत नीचे गिर चुके हैं। 

 
शुक्रवार को स्टाक मार्केट में सर्वाधिक गिरावट वाले टेक शेयरों में एपल, माइक्रोसाफट हैं जिसमें क्रमश: तीन और ढाई प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई, जिसका असर चीन सहित एशियाई मार्केट पर पड़ा है । एस एंड पी 500 हेल्थ केयर के शेयर 3.4 प्रतिशत गिरे, जिसमें जानसन एंड जानसन को भारी क्षति का ख़ामियाज़ा भुगतना पड़ा। एक संवाद समिति के अनुसार जानसन एंड जानसन के बेबी पाउडर में कैंसर जनित पाउडर पाया गया था। 
 
न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार चीन के इंडस्ट्रियल डाटा और बिक्री में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद ग्लोबल मार्केट में भी गिरावट हुई है। चीन विश्व की दूसरी बड़ी इकोनामी है, जो पिछले कुछ दिनों से लगातार गिर रही है। लेकिन इंडस्ट्रियल उत्पादन और बिक्री के डाटा से ज़ाहिर होता है कि आर्थिक स्थिति में गिरावट पिछले माह नवंबर में ही शुरू हुई है। इसे पिछले दस सालों में सबसे अधिक गिरावट बताई गई है। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS