बिज़नेस
स्टाक मार्केट में तेजी, डाओ जोंस सात सौ अंक चढ़ा
By Swadesh | Publish Date: 5/1/2019 1:04:28 PM
स्टाक मार्केट में तेजी, डाओ जोंस सात सौ अंक चढ़ा

न्यूयॉर्क| शुक्रवार को अमेरिकी शेयर बाजार में तेजी देखी गई| डाओ जोंस 747 अंकों के साथ बंद हुआ तो एसएंडपी 500 इंडेक्स में 84 अंकों की वृद्धि हुई। इस तरह डाओ जोंस 3.3 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 23433 अंकों तक पहुंच गया है| एसएंडपी 500, 3.4 प्रतिशत अंकों की वृद्धि के साथ 2532 अंकों पर बंद हुआ। टेक बहुल नस्डक इंडेक्स भी 275 अंकों की वृद्धि के साथ 6739 अंकों पर बंद हुआ। 

 
स्टाक मार्केट में इस उछाल का कारण दिसंबर के महीने में रोजगार में तीन लाख बारह हजार रोजगार की वृद्धि तथा सोमवार से बीजिंग में अमेरिका और चीन के बीच व्यापार वार्ता का शुरू होना बताया जा रहा है। 'ब्लूमबर्ग' ने हाल के अपने सर्वे में दिसंबर में एक लाख 81 हजार नए रोजगार की आशा व्यक्त की थी। यूबीएस में ट्रेडिंग रणनीतिकार विनय पांडे बताते हैं कि यह अच्छा संकेत है। इसका चीन के स्टाक मार्केट के साथ एशियाई स्टाक मार्केट पर अनुकूल असर पड़ने की संभावना जताई जा रही है।
 
उधर फेड रिजर्व के चेयरमैन जेराम पावेल ने शुक्रवार को अपने पूर्ववर्ती चेयरमैन जेनेत एलान और बेन बरनानके से वार्ता के बाद विश्वास व्यक्त किया कि वह भविष्य में ब्याज दर बढ़ाते समय संयम से काम लेंगे। फेड रिजर्व ने पिछले एक साल में एक प्रतिशत ब्याज दर में वृद्धि की है। इससे मार्केट में भय की स्थिति उत्पन्न हो गई थी| फेड रिजर्व बार-बार ब्याज दरें बढ़ा रहा है। विदित हो, इस से एक दिन पहले ब्ल्यू चिप 660 अंक नीचे आ गया था, जबकि एसएंडपी 500 इंडेक्स को 2.5 प्रतिशत तथा नस्डक को तीन प्रतिशत की मार झेलनी पड़ी थी। 
 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS