बिज़नेस
बीएसई ने नई प्रणाली लांच की, कंपनियों को रिटर्न फाइल करने में होगी आसानी
By Swadesh | Publish Date: 20/2/2019 12:14:05 PM
बीएसई ने नई प्रणाली लांच की, कंपनियों को रिटर्न फाइल करने में होगी आसानी

मुंबई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने सूचीबद्ध कंपनियों के वार्षिक रिपोर्ट की फाइलिंग के लिए एक्सबीएलआर फाइल सिस्टम को लांच किया है। यह सुविधा कॉर्पोरेट अफेयर्स मंत्रालय की ओर से उपलब्ध कराई जा रही है। बीएसई की इस पहल से कंपनियों को डिजिटल प्रणाली से रिपोर्ट फाइल हो सकेगी। एमसीए टेक्नोलॉजी को अपनाने से कारोबार करने में भी अधिक आसानी होगी। कंपनियों को एक्सचेंज में फाइलिंग के लिए केवल एक्सबीआरएल फाइल का उपयोग करना होगा। 

 
बीएसई ने सूचीबद्ध कंपनियों को अपनी वार्षिक रिटर्न्स फाइल करने के लिए कॉर्पोरेट अफेयर्स मंत्रालय की ओऱ से उपलब्ध कराई जा रही एक्सबीआरएल टेक्सोनॉमी प्रणाली को अपनाया है। इस नई प्रणाली की मदद से शेयर बाजार में कारोबार करनेवाली कंपनियों को अपनी वार्षिक रिपोर्ट जमा कराने में मदद मिल सकेगी। यह सुविधा वर्तमान में उपलब्ध पीडीएफ मोड के अतिरिक्त होगी, जिसमें कंपनियों को 31 मार्च 2019 को समाप्त होने वाले वित्त वर्ष के लिए एजीएम की नोटिस सहित एक्सचेंज में दाखिल करना जरूरी होगा। 
 
बीएसई की ओर से बताया गया कि कंपनियां अपनी जरूरतों के अनुसार, 31 मार्च 2018 को समाप्त वर्ष के लिए एमसीए (कंपनी मामलों का मंत्रालय) को फाइल की जाने वाली अपनी वार्षिक रिटर्न बीएसई लिस्टिंग सेंटर की ओर से उपलब्ध कराई जा रही एक्सबीएलआर मोड से भी वार्षिक रिपोर्ट फाइल कर सकती हैं। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS