बिज़नेस
आईआरसीटीसी ने लॉन्च किया भुगतान गेटवे 'आई-पे'
By Swadesh | Publish Date: 28/2/2019 2:55:59 PM
आईआरसीटीसी ने लॉन्च किया भुगतान गेटवे 'आई-पे'

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने अपनी बहुप्रतीक्षित यात्री-अनुकूल भुगतान एग्रीगेटर सिस्टम 'आई-पे' को लॉन्च कर दिया। यह भुगतान विफलताओं को कम करने और डिजिटल अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करेगा। 

 
आईआरसीटीसी की 'आई-पे' सेवा के शुरू होने से यात्रियों को भुगतान के लिए किसी भी थर्ड पार्टी प्लेटफार्म की मदद लेने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि आई-पे सभी क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई - यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस, इंटरनेशनल कार्ड से भुगतान स्वीकार करता है। आईआरसीटीसी प्रीपेड कार्ड कम वॉलेट, ऑटो डेबिट का विकल्प भी जल्द ही उपलब्ध होगा।
 
आई-पे आईआरसीटीसी और बैंकों के बीच के अंतर को कम करने में मदद करेगा जिससे भुगतान विफलताओं में काफी कमी आएगी। इस सुविधा के शुरू होने से टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को टिकट कैंसल करने पर रिफंड भी जल्दी मिलेगा।
 
उल्लेखनीय है कि इस सुविधा के शुरू होने से पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर डेबिट कार्ड पेमेंट ऑप्शन में केवल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक और यूनाइडेट बैंक ऑफ इंडिया ही शामिल थे। ऐसे में यदि टिकट बुक कराने वाले यात्री के पास किसी अन्य बैंक का डेबिट कार्ड होता था तो उसे थर्ड पार्टी वेंडर की मदद से पेमेंट करना पड़ता था।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS