बिज़नेस
वित्त वर्ष के पहले माह में दस दिन बैंक रहेंगे बंद
By Swadesh | Publish Date: 4/4/2019 3:28:33 PM
वित्त वर्ष के पहले माह में दस दिन बैंक रहेंगे बंद

नई दिल्ली। देश के अलग-अलग राज्यों में वित्त वर्ष के पहले माह अप्रैल में बैंकों में करीब 10 दिनों की छुट्टी रहेगी। ये छुट्टियां आपके आवश्य काम को भी प्रभावित कर सकती है। अप्रैल में हर बार की तरह बैसाखी, राम नवमी, गुड फ्राइडे और महावीर जयंती के उपलक्ष्य में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी। दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक पहले ही बंद रहते हैं।

 
अप्रैल के पहले शनिवार यानी 6 अप्रैल को गुडी पड़वा के कारण महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, गोवा और गुजरात में बैंक बंद रहेंगे। दूसरे और चौथे शनिवार को हमेशा की तरह बैंक बंद रहेंगे। वहीं शनिवार 13 और चौथे शनिवार 27 अप्रैल को है।
 
अप्रैल में 13 और 14 अप्रैल को दूसरा शनिवार को और रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। लेकिन इन दोनों दिन ही राम नवमी, अंबेडकर जयंति और बैसाखी भी है। ये त्योहार शनिवार और रविवार को होने कारण बैंकों की छुट्टी कम हो गई है।
 
15 अप्रैल को हिमाचल डे होने के कारण हिमाचल प्रदेश में बैंकों का अवकाश रहेगा। हिमाचल में 13-14 और 15 को लगातार तीन दिन बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा बंगाल और त्रिपुरा में भी 13, 14 और 15 अप्रैल को बैंकों का अवकाश रहेगा। 15 अप्रैल बंगाली न्यू ईयर होने के कारण पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में बैंक बंद रहेंगे।
 
17 अप्रैल (बुधवार) को महावीर जयंती के कारण ज्यादातर राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके एक दिन बाद 19 अप्रैल को गुड फ्राइडे है, इस कारण 19 को भी बैंकों का अवकाश रहेगा।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS